Saturday, March 28, 2020

अपने होम लोन की ईएमआई कैसे कम करें

ऋण को कम ब्याज दर की पेशकश करने वाले ऋणदाता पर स्विच करने से उधारकर्ता को लंबे समय में मदद मिलती है। होम लोन आमतौर पर लंबी अवधि के ऋण होते हैं, जिनका कार्यकाल आम तौर पर 15 से 30 साल तक होता है। इसलिए, ऋण को कम ब्याज दर की पेशकश करने वाले ऋणदाता पर स्विच करने से उधारकर्ता को लंबे समय में मदद मिलती है। हालांकि, ध्यान दें कि उधारकर्ता द्वारा वर्तमान बैंक को किए गए अनियमित भुगतान के मामले में ऋण को बदलना संभव नहीं होगा। कई रणनीतियाँ हैं जिन्हें आप अपना होम लोन ईएमआई कम करने के लिए अपना सकते हैं।

आपने गृह ऋण ईएमआई कैलकुलेटर के साथ मासिक चुकौती राशि की अग्रिम गणना की होगी। यदि आप कर सकते हैं तो EMI जानने के लिए आप होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि आप अपने होम लोन की EMI कैसे कम कर सकते हैं: स्थानांतरण की प्रक्रिया: सबसे पहले, एक उधारकर्ता के रूप में, आपको अपने मौजूदा बैंक के साथ सौदा बंद करने की आवश्यकता है। इसके लिए, आपको अपने वर्तमान ऋणदाता को ऋण हस्तांतरण का अनुरोध करने के लिए एक पत्र प्रस्तुत करना होगा। बैंक आपके अनुरोध पर आधारित एक सहमति पत्र या अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) देगा, जिसमें आपकी बकाया ऋण राशि का विवरण होगा।

सहमति पत्र तब नए ऋणदाता को देने की आवश्यकता होती है जो आपकी ओर से पुराने ऋणदाता को बकाया ऋण राशि को मंजूरी देता है। एक बार लेन-देन पूरा हो जाने के बाद, नया ऋणदाता आपकी संपत्ति के दस्तावेजों को पकड़ लेता है।

लागत-लाभ: आप EMI को कम करने के लिए एक लंबा होम लोन कार्यकाल चुन सकते हैं। मासिक भुगतान कम होगा, हालांकि आप अधिक अवधि के लिए ऋण पर अधिक ब्याज का भुगतान करेंगे।

होम लोन प्रीपेमेंट: प्रीपेमेंट आपके होम लोन के कार्यकाल के बड़े हिस्से के लिए आपकी ईएमआई को कम करने के अच्छे तरीके हैं। शुरुआती चरणों में ऋण के एक हिस्से के लिए पूर्व भुगतान आपको मूल राशि को कम करने और भविष्य की ब्याज लागतों पर पैसे बचाने में मदद करेगा।

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर: यदि कोई अन्य ऋणदाता ब्याज की कम दर और बेहतर नियम और शर्तें प्रदान करता है, तो आप अपने होम लोन को उसी के अनुसार ट्रांसफर कर सकते हैं।

हालांकि, वर्तमान ऋणदाता के साथ ऋण के पुनर्भुगतान की लागतों को पूरा करें और सुनिश्चित करें कि ये नए ऋणदाता की कम ब्याज दर के कारण आपकी अनुमानित बचत से अधिक नहीं हैं। कम ब्याज दर स्वचालित रूप से कम ईएमआई के बराबर होगी।

डाउन पेमेंट: मूल राशि को कम करने के लिए एक उच्च डाउन पेमेंट करें, और इसलिए जब आप मूल राशि को कम करते हैं तो आपकी ईएमआई राशि कम हो जाएगी, कम ब्याज आपको भुगतान करना होगा। यह आपको लंबे समय में अधिक पैसे बचाने में मदद करेगा।

कुछ गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां हैं जैसे बजाज फिनसर्व, शुभम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी, आधार हाउसिंग

आदि जो कम ब्याज दर पर ईएमआई प्रदान करते हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया नीचे टिप्पणी अनुभागमेंहमेंबताएं।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Benefits of Home Loans for Government Employees

  Government employees are the most eligible candidates for home loans. The government sector is the most stable and secure in the country. ...