Friday, March 27, 2020

टॉप-अप लोन और पर्सनल लोन के बीच अंतर

घर खरीदना सबसे अच्छा निर्णय है जो एक व्यक्ति कर सकता है। कोई भी हमेशा ऋण का विकल्प चुन सकता है, लेकिन ऐसा ऋण प्राप्त करना जिसके लिए पॉकेट-फ्रेंडली ब्याज दर मुश्किल हो। फिर भी, विभिन्न बैंकिंग क्षेत्र ऐसे हैं जो आए हैं, जिनमें उपभोक्ता-अनुकूल ऋण विकल्प हैं। यदि आप घर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप व्यक्तिगत ऋण या टॉप-अप ऋण के बीच चयन कर सकते हैं।

लेकिन दोनों में से किसी एक को चुनने से पहले, दोनों के बीच के अंतर को समझना बेहतर है, और ये कैसे आपकी मदद कर सकते हैं? चलो पता करते हैं।

टॉप अप लोन और पर्सनल लोन में थोड़ा अंतर होता है। टॉप अप लोन आपके मौजूदा होम लोन में एक अतिरिक्त समावेश है। टॉप-अप लोन का लाभ उठाने के लिए, ग्राहक को मौजूदा होम लोन चुकाना होगा। ऋणदाता होम लोन टॉप-अप तभी प्रदान करता है जब उधारकर्ता ने उसी के लिए संपार्श्विक प्रदान किया हो। एक उधारकर्ता होम लोन टॉप-अप पर केवल अपने बच्चे की शिक्षा या घर के विस्तार, नवीकरण या सुधार, आदि के लिए कर लाभ प्राप्त कर सकता है।

हालाँकि, एक व्यक्तिगत ऋण एक ऐसा ऋण होता है जिसमें व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं को पूरा करता है।

एक व्यक्तिगत ऋण उसकी / उसकी चुकौती क्षमता, आय, शुद्ध मासिक वेतन, क्रेडिट / CIBIL स्कोर, रोजगार इतिहास, व्यवसाय, आदि के आधार पर किसी व्यक्ति को स्वीकृत किया जाता है।

टॉप-अप लोन की प्रमुख विशेषताएं और लाभ कोई अतिरिक्त संपार्श्विक नहीं: शीर्ष गृह ऋणों को किसी भी अतिरिक्त संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है। इस ऋण का लाभ उठाने के लिए आपको परिसंपत्ति रखने का कोई सबूत देने की आवश्यकता नहीं है। आपका गृह ऋण समझौता / कागज संपार्श्विक के रूप में कार्य करेगा। ब्याज दर: होम-लोन की दरों के समान ब्याज दर पर टॉप-अप ऋण उपलब्ध हैं, हालांकि यह मूल ऋण दर से कुछ आधार अंक अधिक हो सकता है। लोन की अवधि: आम तौर पर, लोन की अवधि 10 वर्ष से 15 वर्ष होती है। कभी-कभी यह आपके मौजूदा होम लोन के कार्यकाल के आधार पर 20 साल तक जा सकता है।

स्वीकृति: आम तौर पर, ऋण का समर्थन प्राप्त करने में 2 दिन लगते हैं। अधिकांश वित्तीय बैंक ऋण को मंजूरी देने से पहले आपके मुआवजा इतिहास और रिसीवर की क्षमता की जांच करते हैं। पता करें कि पर्सनल लोन टॉप अप लोन से कैसे अलग है होम लोन टॉप-अप गृह ऋण संपत्ति संपार्श्विक के रूप में कार्य करती है ब्याज दरें थोड़ी कम हैं उच्च ऋण अवधि स्वीकृति में आमतौर पर समय लगता है घर के निर्माण / विस्तार के लिए उपयोग किए जाने पर कर लाभ व्यक्तिगत ऋण कोई संपार्श्विक की आवश्यकता है ब्याज दरें अधिक हैं कम कार्यकाल 7 साल तक तेजी से ऋण अनुमोदन कोई कर लाभ नहीं।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Benefits of Home Loans for Government Employees

  Government employees are the most eligible candidates for home loans. The government sector is the most stable and secure in the country. ...