Monday, April 27, 2020

युक्तियाँ आय के सबूत के बिना संपत्ति के खिलाफ ऋण प्राप्त करने के लिए


संपत्ति के खिलाफ एक ऋण एक ऋण है जो एक आवासीय या वाणिज्यिक संपत्ति के बंधक के खिलाफ लिया जाता है। यह एक सुरक्षित ऋण है, जो उधारकर्ताओं को अपने व्यवसाय और वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है।

ऋण को संपत्ति के बाजार मूल्य के एक निश्चित प्रतिशत के रूप में दिया जाता है, आमतौर पर लगभग 40 - 60 प्रतिशत। इसे एक सुरक्षित ऋण माना जाता है क्योंकि संपत्ति को ऋण के खिलाफ सुरक्षा के रूप में कहा जाता है।

संपत्ति के खिलाफ ऋण लेने के दौरान यहां कुछ सुझाव दिए जा सकते हैं:

1. अपने रिलेशनशिप मैनेजर के साथ स्पष्ट संवाद
हर चिंता पर चर्चा करें और संबंध प्रबंधक के साथ अपनी पूरी क्वेरी स्पष्ट करें। एक संबंध प्रबंधक आपको ऋण चुकौती करने के लिए भुगतान करने के तरीकों के बारे में सुझाव देता है। यदि आपके पास कोई औपचारिक आय प्रमाण दस्तावेज या आईटीआर नहीं है, तो अपने ऋण को संसाधित करने के लिए आवश्यक वैकल्पिक दस्तावेजों के बारे में भी उनसे पूछ सकते हैं।

2. एक सह-आवेदक जोड़ें
एक सह-आवेदक को सह-उधारकर्ता माना जाता है। यदि आपके पास एक परिवार का सदस्य है जिसके पास वैध क्रेडिट इतिहास है और एक नियमित आय मुख्य आवेदक के लिए जिम्मेदार हो सकती है। एक वेतनभोगी सह-आवेदक को जोड़ने से आपके ऋण के स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाएगी।

3. अपनी आय को स्पष्ट रूप से अपने अधिकारी को समझाएं
आपके ऋण को स्वीकार या अस्वीकार करने से पहले, एक बैंक अधिकारी निरीक्षण के लिए जाएगा। इस समय, संबंधित अधिकारी को अपनी आय के विवरण की व्याख्या करना आवश्यक है। अगर आपके पास आय प्रमाण या आईटीआर फॉर्म जैसे दस्तावेज नहीं हैं तो भी अधिकारी को सूचित करें। जैसा कि अधिकारी आपकी वार्षिक आय और पुनर्भुगतान क्षमता की गणना करते समय आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी को ध्यान में रखेगा।

4. अपने बचत बैंक खाते की जाँच करें
संपत्ति के खिलाफ ऋण मंजूर करते समय; ऋणदाता आपकी बैंकिंग दिनचर्या पर एक नज़र रखेगा। यदि आपके पास एक अच्छा बैंकिंग रूटीन है और हर समय आपके खाते में धनराशि है, तो आपके ऋण के स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है।

5. पीयर-टू-पीयर लेंडिंग पर विचार करें
यह उधार उद्योग में एक हालिया विकास है। पी 2 पी प्लेटफॉर्म में, क्राउड-फंडिंग के जरिए जुटाई गई धनराशि पात्र उधारकर्ताओं को ब्याज दर के साथ वितरित की जाती है। आपको P2P उधार के तहत जोखिम कारक के आधार पर उच्च-ब्याज दर का शुल्क लिया जा सकता है। यदि आपके पास आय प्रमाण या ITR जानकारी नहीं है, तो यह एक विकल्प हो सकता है।

6. अच्छा CIBIL रिकॉर्ड बनाए रखें
आपको हर समय एक अच्छा CIBIL रिकॉर्ड बनाए रखना चाहिए और यदि आपके पास वैध आय प्रमाण नहीं है तो यह और भी महत्वपूर्ण है।

आय प्रमाण और आईटीआर फॉर्म के बिना लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी प्राप्त करना एक कठिन काम है। इसके लिए बहुत धैर्य, समझाने और समझाने की जरूरत है।



 इसलिए, कुछ गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) जैसे शुभम हाउसिंगडेवलपमेंटफाइनेंस कंपनी, आधार हाउसिंग, आईआईएफएल कम प्रलेखन के साथ विभिन्न प्रकार के ऋण प्रदान करती हैं।

आशा है कि आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा, तो कृपया हमें बताएं कि क्या आप परेशानी का सामना कर रहे हैं, आपके ऋण को मंजूरी मिल रही है हमारी टीम व्यवहार्य समाधान के साथ आपको वापस मिल जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Benefits of Home Loans for Government Employees

  Government employees are the most eligible candidates for home loans. The government sector is the most stable and secure in the country. ...