Thursday, April 2, 2020

होम लोन: ऐसे कुछ शुल्क जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए


यदि आप होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं, तो आपके पास दो विकल्प हैं, जहां से आप उधार ले सकते हैं: एक बैंक और एक गैर-बैंकिंग हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) जैसे हाउसिंगफाइनेंस कंपनी (HFC) अब, होम लोन के लिए एक एचएफसी और एक बैंक के बीच चयन ऋण चुकौती अवधि, प्रसंस्करण शुल्क, ब्याज दर, आदि जैसे महत्वपूर्ण कारकों पर निर्भर करता है।

आपके नए घर के लिए एक ऋण इस छतरी के नीचे एक आवश्यक घटक बनाता है। मान लीजिए कि आपने उस बैंक को चुना है जो सर्वोत्तम ब्याज दर प्रदान करता है। लेकिन क्या आपने अन्य आरोपों पर गौर किया है?
होम लोन में कई अन्य घटक होते हैं जो आपको वित्तीय रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं, और ऋण का चयन सभी लागतों की अच्छी तुलना के बाद ही किया जाना चाहिए।

होम लोन लेने के पहले कुछ ज्ञात होम लोन शुल्क हैं: प्रोसेसिंग फीस: जैसा कि नाम से पता चलता है, यह शुल्क आपके होम लोन एप्लिकेशन की प्रोसेसिंग के लिए एकत्र किया जाता है। यह शुल्क नॉन-रिफंडेबल है और आपके ऋण को मंजूर किया जाता है या नहीं, इसकी परवाह किए बिना इसे अपफ्रंट में एकत्र किया जाता है। आप जिस बैंक का ऋण लेना चाहते हैं, उसे चुनने से पहले इसे ध्यान में रखें। मॉर्गेज डीड फीस: यह उन महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक है, जो आपको होम लोन का चुनाव करते समय उठाना पड़ेगा। यह आम तौर पर कुल होम लोन राशि का एक प्रतिशत होता है। कुछ बैंक होम लोन को अधिक आकर्षक बनाने के लिए इस अतिरिक्त लागत को माफ कर देते हैं। लेकिन फिर से, यह नियमों और शर्तों के दूसरे सेट के अधीन हो सकता है। कानूनी शुल्क: ऋण देने से पहले, बैंकों को उधारकर्ता की विश्वसनीयता की जांच करने की आवश्यकता होती है। वे अपनी संपत्ति की कानूनी स्थिति को सत्यापित करने के लिए वकील नियुक्त करते हैं। वकीलों द्वारा लिया जाने वाला शुल्क अंततः उधारकर्ता को दिया जाता है। हालांकि, यदि आप जो संपत्ति खरीद रहे हैं, वह किसी भी संस्था द्वारा अग्रिम में अनुमोदित है, यह शुल्क लागू नहीं है।

प्रीपेमेंट पेनल्टी: ऋण की अवधि समाप्त होने से पहले ऋण का भुगतान करना ऋण का पूर्व भुगतान माना जाता है। जबकि भारतीयरिजर्व बैंक के मानदंडों के अनुसार, ब्याज की एक फ्लोटिंग दर के साथ होम लोन पर कोई प्री-पेमेंट शुल्क लागू नहीं है, अगर उधारकर्ता ऋण चुकाना चाहते हैं तो निश्चित ब्याज दरों के साथ होम लोन के लिए कुछ जुर्माना देना पड़ता है।

ऋण रूपांतरण शुल्क / स्विचिंग शुल्क: यदि आपने एक फ्लोटिंग ब्याज दर के साथ होम लोन लिया है, लेकिन अब एक निश्चित ब्याज दर या इसके विपरीत स्विच करना चाहते हैं, तो बैंक इस तरह के अनुरोध को सुविधाजनक बनाने के लिए ऋण-स्विचिंग शुल्क लेगा। जबकि शुल्क बैंक से बैंक में भिन्न होते हैं, औसतन अधिकांश बैंक, ऋण की बकाया राशि का 2 प्रतिशत खर्च करते हैं। हाल के वर्षों में, इस तरह के स्विचिंग शुल्क अन्य तरीके से तय-से-अस्थायी के लिए अधिक प्रचलित हैं।

वचनबद्धता शुल्क: उधारकर्ता द्वारा संसाधित और स्वीकृत किए जाने के बाद उधारकर्ता द्वारा निर्धारित अवधि में ऋण का लाभ नहीं उठाने पर कुछ बैंक प्रतिबद्धता शुल्क लगाते हैं। बैंक अवैतनिक राशि में ब्याज खो देता है। इसलिए यह उधारकर्ता से ब्याज का एक हिस्सा वसूल करता है जिसे प्रतिबद्धता शुल्क के रूप में जाना जाता है।

सभी बैंक उपरोक्त उल्लिखित सभी शुल्क नहीं ले सकते हैं। इनके अलावा, ऋण से संबंधित अन्य शुल्क ऋण विवरण, फौजदारी पत्र, अनापत्ति प्रमाण पत्र की डुप्लिकेट प्रतियां / कोई नियत प्रमाण पत्र आदि से संबंधित नहीं हैं।

इससे पहले कि आप किसी भी ऋणदाता के साथ ऋण के लिए आवेदन करें, सुनिश्चित करें कि आप छिपे हुए राक्षसों को पकड़ने के लिए ठीक प्रिंट के माध्यम से जाएं।
हालांकि, शुभम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी के साथ, आप बिना किसी चिंता के अपनी वित्तीय योजना प्राप्त कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Benefits of Home Loans for Government Employees

  Government employees are the most eligible candidates for home loans. The government sector is the most stable and secure in the country. ...